Tuesday 10 December 2019

पैसे कैसे बचाएं ? क्या कोई मुझे सिखा सकता है ?


प्याज में बेस्ट इन्वेस्ट, देसी लोगों का कहना है कि कैसे महिला पैसे बचाने के लिए सुझाव मांगती है।

पैसा बचाने के साथ हर कोई अच्छा नहीं होता है। विशेष रूप से, सहस्त्राब्दी। फैंसी रेस्तरां में खाने, ब्रांडेड कपड़े खरीदने और उस नए लॉन्च किए गए फोन को हथियाने जैसी कई इच्छाओं के कारण, यह उनके लिए पैसे बचाने का काफी काम बन जाता है।
प्रीथा नाम की एक महिला, ट्विटर हैंडल pat patricdotcom के साथ, शायद एक ऐसी ही समस्या का सामना कर रही थी जब उसने नेटिज़ेंस से कुछ मदद लेने का फैसला किया। उसने 8 दिसंबर को एक ट्वीट पोस्ट किया और पैसे बचाने के लिए सुझाव मांगे। उसके ट्वीट में लिखा था, "क्या कोई मुझे सिखा सकता है कि मैं पैसे कैसे बचा सकता हूं, मैं आपको भुगतान करूंगा।"

नेटिज़ेंस ने तुरंत अपने ट्वीट के साथ एक राग मारा और प्रतिक्रिया देने के लिए त्वरित थे। जबकि कुछ लोगों ने ट्विटर पर पैसे बचाने के लिए वास्तविक तरीके सुझाए, दूसरों ने इसे एक उल्लसित मोड़ दिया। "म्यूचुअल फंड में निवेश करें, उस पैसे को बढ़ने दें," एक उपयोगकर्ता ने सलाह दी। "अपना सारा पैसा मेरे खाते में ट्रांसफर कर दो .. मैं तुम्हारे लिए बचत करूंगा," एक और ने लिखा। एक कुलीन नागरिक ने जवाब दिया, "प्रक्रिया को जानने के बाद Pls इसे साझा करें!" लेकिन सबसे अच्छा उन्हें सभी भारतीय उपयोगकर्ता से मिला, जिन्होंने प्याज की आसमान छूती कीमत पर कटाक्ष किया और लिखा, "प्याज में निवेश करें।" हां, जब से सब्जी में तीन अंकों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, तब से प्याज का मजाक उड़ रहा है। किसी भी अन्य हलचल के बिना, ट्वीट पर सबसे अच्छी प्रतिक्रियाओं में से कुछ की जाँच करें:

क्या आपको भी पैसे बचाना मुश्किल लगता है?


मुश्किल और असंभव, दोनों शब्दों में बहुत अंतर है। ज़िन्दगी में कुछ भी करने के लिए लगन की बहुत ज़रुरत है। यह लगन अगर पागलपन की हद भी पार कर जाए, तो शायद उस लक्ष्य को पाना और भी आसान हो सकता है।
अपने बचपन में सुना था, "बूँद-बूँद से घड़ा भरता है।" सो मेरे भाई, पैसे बचाने की आदत तो बचपन से या फिर कमाना शुरू करने से डालनी पड़ेगी। पैसे बचाने का मतलब यह बिलकुल भी नहीं है, कि आप बात-बात में अपने दिल को मारते रहें। बल्कि यह है, कि कोई चीज़ खरीदते समय, आपके सामने जो विकल्प हैं, उनकी आपस में तुलना कर यह देखें कि उनमें से कौन सा विकल्प आपको सबसे ज़्यादा फायदा दे रहा है। ऐसा करने के लिए आप एक टेबल बना लें जिसमें बायीं तरफ तो उस विकल्प के गुण हों और दायीं ओर कॉलम हों, जिन पर अलग-अलग विकल्पों के नाम हों। अब प्रत्येक विकल्प के कॉलम में प्रत्येक विशेषता के आगे हाँ/ना/विशेषता लिखते जाएँ। बाद में इन कॉलमों में जिस विकल्प के नीचे सबसे ज़्यादा आपके फायदे/विशेषताएँ दिखें, वही आपके लिए सही विकल्प होगा। इन सब विकल्पों की कीमत भी एक बहुत ही ज़रूरी बात है, जो आपके बजट के मुताबिक़ होनी ज़रूरी है।
क्वोरा में अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं, कि फलाँ और फलाँ टेलीविज़न/मोबाइल/कार आदि में सबसे अच्छी कौन सी है। इन सबको मेरा जवाब यही है, कि ऐसे सवाल पूछना छोड़कर यह तरकीब अपना लें। जीवन में सफल कहलायेंगे और अपने ऊपर विश्वास भी कर पाएंगे।
ऊपर दी गयी तकनीक का इस्तेमाल करके 
(1) आप खुद को ज़्यादा निर्णय लेने की स्थिति में पाएंगे |
 (2) अपने पैसों का ठीक उपयोग करना सीखेंगे।
हाँ, ऐसा करते हुए कभी-कभी आपके निर्णय बाद में गलत भी साबित हो सकते हैं। परन्तु याद रखिये, इस कारण आप कभी भी निर्णय लेना बंद ना करें, क्योंकि "जो इंसान ज़्यादा निर्णय लेता है, उसीके ज़्यादा निर्णय ठीक भी साबित होते हैं, ना कि कम निर्णय लेने वालों के।
अब जो भी पैसे आपने ऐसे निर्णय करके बचाये हैं, उन्हें कहीं ऐसी जगह निवेश करें, जहाँ उनपर भले ही कम कमाई हो, परन्तु उस पैसे के पूरी तरह से गायब हो जाने की कोई संभावना न हो।
यकीन मानिये, दुनिया की कोई भी स्कीम ऐसी नहीं है, जो आपको रातों-रात अमीर बना दे। ऐसी किसी भी स्कीम के चक्कर में ना पड़ें।

पैसे कैसे बचाएं: खर्च को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए 9 ट्रिक्स


1. वेतन वृद्धि का निवेश करें
क्या आपको अपनी वार्षिक वेतन वृद्धि मिली है? महंगाई के कारण खर्चों में वृद्धि से कुछ वृद्धि शून्य हो जाएगी, लेकिन संभावना है कि आपके पास अभी भी अधिक अधिशेष होगा। अगर लोग बैंक खाते में बैलेंस रखते हैं और धीरे-धीरे ऊंचे खर्चों की आदत डाल लेते हैं तो लोग ज्यादा खर्च करते हैं। उच्च अधिशेष को समायोजित करने के लिए अपने आप को समय न दें। अपने निवेश को बढ़ाएं और उन्हें ऑटो मोड पर रखें ताकि आपके पास इसे उड़ाने का मौका होने से पहले ही पैसा निवेश हो जाए।

म्यूचुअल फंड या आवर्ती बैंक डिपॉजिट में एसआईपी जैसे मासिक निवेश के लिए, इसलिए बढ़ी हुई आय का एक हिस्सा महीने की शुरुआत में स्वचालित रूप से काट लिया जाता है। यह रणनीति बोनस की तरह एक बार के अंतर्प्रवाह पर भी लागू हो सकती है, इसे प्राप्त करने से पहले एकमुश्त निवेश की राशि को कम करके। चेतावनी का एक शब्द है, हालांकि। बचाने के लिए अपने उत्साह में पूरे वेतन वृद्धि या बोनस करने के लिए मत करो। खर्चों में अपरिहार्य वृद्धि से निपटने के लिए कुछ छोड़ दें और कुछ अपने आप को वर्ष के दौरान कड़ी मेहनत के लिए इलाज करने के लिए।

2. अपने खाते अलग करें
बहुत सारे बैंक खातों को थोड़ा भ्रमित और प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है। फिर भी, कभी-कभी एक अतिरिक्त खाता सिर्फ वही हो सकता है जिसे आपको अपनी बचत को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने की आवश्यकता है। आपके सभी निवेश और बचत के लिए एक अलग बैंक खाता है, बहुत कुछ ar जैम जार ’के दृष्टिकोण की तरह है जो दादी का पालन करते हैं। Consumer Complaints Forum 

निर्दिष्ट 'बचत और निवेश' खाते के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग न करें। यह रणनीति उन लोगों के लिए बहुत प्रभावी हो सकती है जो किसी भी पैसे को दूर करने के लिए नहीं लग सकते हैं। मुंबई के शिक्षाविद शहनाज़ पोहोवाला ने अपनी आय को तीन अलग-अलग बाल्टियों में बाँटा। "एक ईएमआई जैसे मासिक खर्चों के लिए है, दूसरा किराने के सामान और घरेलू खर्चों जैसे चर खर्चों के लिए है और तीसरा बचत और निवेश के लिए है।" यह सुनिश्चित करता है कि भले ही किसी विशेष महीने में खर्च अधिक हो, लेकिन उसकी बचत उसके खर्चों से प्रभावित नहीं होती है।


3. कर विभाग की मदद से रस्सी 42 वर्षीय रितेश मिश्रा को कोई ध्यान नहीं देता है जब उनकी कंपनी अपने कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष के लिए कर बचत निवेश घोषित करने के लिए कहती है। “मैं धारा 80 सी के तहत पूरे 1.5 लाख रुपये की कटौती का उपयोग करता हूं और घर का किराया भी अदा करता हूं। लेकिन मैं इसे कंपनी को तुरंत घोषित नहीं करता, ”दिल्ली स्थित विपणन पेशेवर कहते हैं। नतीजतन, उनका वेतन स्रोत पर बहुत अधिक कर कटौती के अधीन है। इस पर टैक्स प्रोफेशनल्स खूब उछलते, लेकिन मिश्रा ।।

4. खुद पर लग्जरी लग्जरी टैक्स
हम सभी जीवन में अच्छी चीजों का आनंद लेने में सक्षम होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इसलिए परिवार के साथ एक अच्छी छुट्टी, दोस्तों के साथ डिनर आउटिंग, अपने पसंदीदा ब्रांड का स्टाइलिश परिधान या फीचर-पैक सेलफोन जैसे साधारण सुख से वंचित करने का कोई मतलब नहीं है। लेकिन जब आप अपने आप को इन के साथ व्यवहार करते हैं, तो अपनी बचत में एक बराबर राशि रखना याद रखें। अनियोजित खरीदारी में लिप्त होने के लिए इसे लग्जरी टैक्स या जुर्माना मानें। ऐसा कई बार करें ।।


5. ईएमआई का भुगतान करते रहें
जब आप एक दीर्घकालिक ऋण का भुगतान कर रहे हैं, तो ईएमआई एक आदत में बदल जाती है। आप मासिक आउटगो के लिए इतने अभ्यस्त हो जाते हैं कि आप शायद ही इसे महसूस करते हैं। तो, लोन चुकता होने पर आप क्या करते हैं? पहली वृत्ति अतिरिक्त अधिशेष का आनंद लेना है और इसे अन्य खर्चों पर फिर से लगाना है। लेकिन अपनी बचत को स्वचालित करने की तरह, ईएमआई भुगतान का अंत वास्तव में अंतर को ध्यान दिए बिना बचत में अधिशेष को पुनर्निर्देशित करने का एक शानदार अवसर है।


6. खुद को निवेश में बंद करें
अपने आप को एक ऐसे निवेश में बंद कर देना जो एक त्वरित निकास की अनुमति नहीं देता, एक बुरे विचार की तरह लग सकता है। लेकिन यह लंबी अवधि के लिए निवेशित रहने का एक शानदार तरीका भी है। एएमएफआई डेटा से पता चलता है कि इक्विटी फंडों में निवेश किए गए लगभग 70% धन को निवेश के दो वर्षों के भीतर भुनाया जाता है। इसलिए, अधिकांश निवेशकों ने पिछले कुछ वर्षों में म्यूचुअल फंडों द्वारा अर्जित किए गए शानदार लाभ नहीं बनाए हैं। यह यहां है कि तरलता की कमी उपयोगी साबित हो सकती है। अपना पैसा लगाओ ।।


7. एक बचत मित्र प्राप्त करें
कभी-कभी आपको एक बुरी आदत से बाहर निकलने के लिए एक मॉनिटर की आवश्यकता होती है। अपने किसी करीबी को शामिल करना आपके वित्तीय निर्णयों को ट्रैक पर रखने के लिए आवश्यक चेक और शेष राशि प्रदान कर सकता है। यदि आप अपने वित्त पर अपनी पकड़ नहीं बना सकते हैं, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य को शामिल करें। वे एक नियामक के रूप में सेवा कर सकते हैं, जो आपके खर्च और बचत पर नजर रखते हैं, और यदि आप ट्रैक से दूर हैं तो आपका सामना करेंगे।

वैकल्पिक रूप से, आप और आपका ’सेविंग ब्वॉय’ फ्राइडन के रूप में कार्य कर सकते हैं।


8. इसे खत्म समझो
खर्च करने की ललक कभी-कभी भारी पड़ सकती है। हालाँकि एक बार में अपने आप को भोगना ठीक है, प्रत्येक आवेग को देने से आपके वित्त में छेद हो सकता है। इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे समय दें। आप शायद उस नए स्मार्टफोन, ड्रेस या फर्नीचर के टुकड़े पर महीनों से नज़र गड़ाए हुए हैं, लेकिन खरीदारी करने से ठीक पहले कुछ समय निकालकर वास्तव में सोचें। अपनी ऑनलाइन शॉपिंग कार्ट में अपनी खरीदारी छोड़ दें, या विक्रेता को कहां रखने के लिए कहें। Submit your Complaints at Grahak Complaints


9. भविष्य की तस्वीर
यह जीवन में जल्दी सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू करने के लिए भुगतान करता है। फिर भी, हम में से बहुत से पक्षी के शुरुआती लाभ को दूर कर देते हैं। एक कारण यह है कि युवा अपने बुढ़ापे में खुद को नहीं छोड़ते हैं। यहां अपराधी व्यवहारिक अर्थशास्त्र की शर्तों को 'वर्तमान पूर्वाग्रह' कहते हैं। अधिकतर लोग दो भविष्य के क्षणों के बीच व्यापार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए भुगतान को प्राथमिकता देते हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपनी बचत को यात्रा पर खर्च करने के लिए स्वाभाविक रूप से अधिक इच्छुक हैं।


Submit Complaints 





No comments:

Post a Comment